ब्रिटिश उच्चायोग ''अंडरस्टेंडिंग स्कोबपिंग शोध अध्ययन'' की 17 सितंबर को करेगा शुरूआत

September 16, 2020

भोपाल। मध्‍यप्रदेश पुलिस और गैर सरकारी संगठन एफएक्‍स की इंडिया सुरक्षा के साथ ब्रिटिश उच्‍चायोग 17 सितंबर को मानव तस्‍करी और प्रशिक्षण रिपोर्ट में मौजूदा रूझानों को समझने के लिये अंडरस्‍टेंडिंग स्‍कोपिंग शोध अध्‍ययन की शुरूआत करेगा।

      श्री एलन जेम्मेल दक्षिण एशिया के लिए यूके के व्यापार आयुक्त और पश्चिमी भारत के ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने कहा कि मानव तस्करी से निपटना एक वैश्विक चुनौती है। यूके सरकार और उसके नए विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय के लिए प्राथमिकता है। मध्य प्रदेश सरकार और गैर सरकारी संगठन एफएक्सबी इंडिया सुरक्षा के साथ हमारी साझेदारी के माध्यम से 1900 पुलिस अधिकारियों ने इस अवैध और अमानवीय प्रथा से निपटने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त किया है। 

      यू.के. सभी प्रकार के बालात श्रम और मानव तस्करी के उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है और इस मिशन पर भारत के साथ काम करता है। 2019-20 में ब्रिटिश उच्चायोग (बीएचसी) ने मानव तस्करी से प्रभावी रूप से निपटने हेतु कानून प्रवर्तन एजेंसियों की क्षमता को मजबूत करने के लिए एनजीओ एफएक्सबी इंडिया सुरक्षा द्वारा संचालित एक परियोजना को वित्त घोषित किया। इसके बाद मध्य प्रदेश पुलिस के साथ एफएक्सबी इंडिया सुरक्षा द्वारा एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। परियोजना का उद्देश्य मध्य प्रदेश में मानव तस्करी से निपटने के लिए सक्रिय और कुशल राज्य कानून प्रवर्तन प्रतिक्रियाओं और हस्तक्षेपों को सक्षम करना था। परिणाम स्वरूप 1900 पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया और इस विषय पर स्थानीय पुलिस द्वारा पेश किए गए रुझानों और चुनौतियों को समझने के लिए एक शोध अध्ययन तैयार किया गया।

      स्‍कोपिंग रिसर्च स्‍टडी एंड ट्रेनिंग रिपोर्ट की लॉचिंग श्री एलन जेम्‍मेल, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, एफएक्‍सबी की सीईओ श्रीमती ममता बॉरगोयरी करेंगी। इस अवसर पर सत्र को विशेष पुलिस महानिदेशक श्रीमती अरूणा मोहन राव, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक श्रीमती अनुराधा शंकर, तेलगांना के एडीजी श्री महेश मुरलीधर भागवत, गुजरात के एडीजी श्री अ‍निल प्रथम हरियाणा के आईजी डॉ. हनीफ कुरैशी, ईडी श्रीमती अलंकिृता सिंह (आई.पी.एस.) व श्री रिर्चड बारलो, श्री चेरिस मिलर, श्री प्रद्युम्न बोरा संबोधित करेंगे।

Police News Image
bpl
District
Bhopal